Friday, August 9, 2019

Cranberry

क्रैनबेरी प्रेसक्राइब्ड करने के सामान्य कारण 

क्रैनबेरी (Cranberries) थैंक्सगिविंग उत्सव का एक पसंदीदा हिस्सा है, जिसे क्रैनबेरी सॉस, क्रैनबेरी पेय के रूप में सेवन किया जाता है | क्रैनबेरी एक स्वास्थ्यवर्धक भोजन है, इसकी उच्च पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट सामग्री के कारण। इन्हे अक्सर "सुपर फ़ूड" कहा जाता है। आधा कप क्रैनबेरी में  25 कैलोरी होती है। क्रैनबेरी मूत्र पथ के संक्रमण, कुछ प्रकार के कैंसर की रोकथाम और रक्तचाप में कमी के कम जोखिम के लिए उपयोग किया जाता है ।

क्रैनबेरी का प्रयोग किन परिस्थितियों में किया जाता है 

क्रैनबेरी मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) को रोकने में अपनी भूमिका के लिए जाना जाता है। कुछ सबूत बताते हैं कि क्रैनबेरी में पॉलीफेनोल्स हृदय रोग (सीवीडी) के जोखिम को कम कर सकते हैं। शोध से पता चला है कि क्रैनबेरी में पोषक तत्व धीमी गति से ट्यूमर को बढ़ने में मदद कर सकते हैं, और वे प्रोस्टेट, यकृत, स्तन, डिम्बग्रंथि और पेट के कैंसर पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

क्रैनबेरी के साइड इफेक्ट (दुष्प्रभाव), नुकसान 

जो लोग रक्त को पतला करने वाली दवा, वार्फरिन, या कैमाडिन का उपयोग करते हैं, उन्हें अचानक क्रैनबेरी का सेवन नहीं बढ़ाना चाहिए। जबकि एंटीकोलेटिंग प्रभाव को बढ़ाने के लिए क्रैनबेरी की क्षमता पर परस्पर विरोधी सबूत हैं, इससे रक्तस्राव बढ़ सकता है। यह गुर्दे की पथरी के गठन को बढ़ावा दे सकता है।गुर्दे की पथरी के इतिहास वाले व्यक्तियों को क्रैनबेरी का सेवन बढ़ाने से पहले अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करनी चाहिए।

क्रैनबेरी का सेवन कब नहीं करना चाहिए 

अगर आप स्तनपान करतीं हों या गर्भवती हों। इससे आपके शरीर में एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है। 

Cranberry के बारे में और जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे - <link>  

 

 

No comments:

Post a Comment

Heart Transplant

हार्ट ट्रांसप्लांट (हृदय प्रत्यारोपण) की शल्य प्रक्रिया के कारण अंतः चरण ह्रदय की विफलता या कुछ अन्य हृदय से संबंधित रोग वाले मरीजों पर ...