Wednesday, August 28, 2019

Cold Sores

मुँह के आस पास या चेहरे के अन्य हिस्सों में होने वाले तरल भरे छाले का सामान्य अवलोकन

कोल्ड पीड़ादायक (sore meaning in hindi) लाल, फ्लूइड-भरे छाले होते हैं जो मुँह के पास या चेहरे के अन्य हिस्सों में होते हैं। बहुत कम स्थिति में, कोल्ड सोर्स उंगलियों, नाक या मुँह के अंदर भी हो सकते हैं। यह अक्सर धब्बों के रूप में एक साथ समूह में होते हैं। यह दो हफ़्ते या अधिक समय तक रह सकते हैं।
यह कॉमन वायरस, हर्पीज़ सिम्पलेक्स वायरस के कारण होते हैं। यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नज़दीक संपर्क के कारण फैल सकते हैं, जैसे चूमना। यह छाले संक्रामक होते हैं, तब भी जब वे न दिखे।

मुँह के आस पास या चेहरे के अन्य हिस्सों में होने वाले तरल भरे छाले के कारण

सोर हर्पीज़ सिम्पलेक्स वायरस (एचएसवी ) के कारण होता है। हर्पीज़ सिम्पलेक्स वायरस के दो प्रकार हैं : एचएसवी -1 और एचएसवी -2। दोनों एचएसवी -1 और एचएसवी -2 के कारण मुँह के पास और जेनिटल्स में सोर्स होते हैं। त्वचा में या मुँह के अंदर ब्रेक के द्वारा यह वायरस मुँह में घुसता है। यह वायरस तेज़ी से फैलता है जब व्यक्ति छाले को छूता है और फिर शरीर के दूसरे हिस्से में फैलाता है।

मुँह के आस पास या चेहरे के अन्य हिस्सों में होने वाले तरल भरे छाले के लक्षण

एक कोल्ड सोर अक्सर कई पड़ाव से गुज़रता है :
1. झुनझुनी और खुजली : बहुत लोग एक या अधिक दिन के लिए खुजली, जलन या झुनझुनी महसूस करते हैं होंठों के पास, इससे पहले कि एक छोटा, सख्त, दर्दनाक निशान दिखता है और छाले उगते हैं।
2. छाले : कुछ फ्लूइड-भरे छाले अक्सर किनारे के पास होते हैं जहाँ होंठ का बाहरी किनारा त्वचा से जुड़ता है। यह नाक या गाल के पास भी हो सकते हैं।

Cold Sores के बारे में और जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे - <link

No comments:

Post a Comment

Heart Transplant

हार्ट ट्रांसप्लांट (हृदय प्रत्यारोपण) की शल्य प्रक्रिया के कारण अंतः चरण ह्रदय की विफलता या कुछ अन्य हृदय से संबंधित रोग वाले मरीजों पर ...